Rishabh Pant [Cricketer] Age,Wiki,Biography,Girlfriend,family,IPL

दोस्तों हम सभी के अंदर बचपन से ही कुछ ऐसा बड़ा करने का सपना होता है इसे पूरा करने के लिए हम जी जान लगा देते हैं लेकिन आगे चलकर जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे ही वैसे दुनियादारी और जिम्मेदारियों के बीच हमारे सपने भी फीके पड़ने लगते हैं लेकिन दोस्तों सफल  तो सिर्फ वही होता है जो कि बचपन में देखे गए सपने को जी जान लगाकर उसे पाने की चाह रखता है और दोस्तों कुछ इसी तरह से मिलती-जुलती हुई कहानी भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए खिलाड़ी Rishabh Pant की हे। 


जो आईपीएल के खेल से उभर कर सामने आए और अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से उन्होंने हर किसी को प्रभावित किया वैसे दोस्तों ऋषभ पंत  की जीवनी को तो हम सभी उनके शानदार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए तो जानते ही हैं लेकिन अगर सच में देखा जाए तो नेशनल टीम में जगह बनाने का रास्ता इतना आसान नहीं है क्योंकि एक साधारण से परिवार में जन्मे ऋषभ पंत को कभी कभी लंगर से भी पेट भरना पड़ता था। तो चलिए आज जान लेते ऋषभ पंत की पूरी जीवन के बारे में। 

Rishabh Pant बायोग्राफी 

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 से जब उत्तराखंड के हरिद्वार शहर में राजेंद्र पंत और सरोज पंत  के वहां ऋषभ पंत का जन्म हुआ। इसके अलावा ऋषभ के घरमे उनकी एक बड़ी बहन भी हे। जिनका नाम साक्षी पंत  है और दोस्तों भारतीय टीम में अपने नटखट अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले ऋषभ पंत अपने बचपन में काफी शांत स्वभाव के बच्चे थे और खासकर अपने शरारत से घरवालों को परेशान बिल्कुल भी नहीं करते लेकिन मम्मी पापा से उनको डांट  मिलती तो खास कर क्रिकेट के खेल के चलते। उन्हें खेल खेलते हुए बिल्कुल भी ध्यान नहीं रख पाते और क्रिकेट खेल के आने के बाद उनके घर वालों के दबाव में ही सही पब्लिक स्कूल देहरादून हमें तो उनका मन कभी भी नहीं लगा लेकिन क्रिकेट के खेल के प्रति लगाओ दिन-ब-दिन उनका बढ़ता चला गया

Rishabh Pant Age 

ऋषभ पंत आज २१ साल के हो चुके हे आज उनके पास बहुत नाम और शोहरत हे।  आज ऋषभ पंत इंडिया के तरफ से क्रिकेट मैच खेलते हे आज उनका इतनी काम उम्र में इंडियन क्रिकेट  टीम जाने वाले एकमात्र खिलाडी नहीं हे आज बहुत सरे कम उम्र में ही अपने करियर की सुरवात क्र चुके हे।  फिर ऋषभ के अंदर इस खेल के पागलपन को देखकर घर वालों ने भी उनका साथ देना शुरू कर दिया और अब धीरे-धीरे ऋषभ ने भारतीय नेशनल टीम की तरफ से खेलने का सपना से जोड़ दिया और फिर से गाड़ी में जब करीब 10 साल के थे तब उनकी बड़ी बहन जो कि दिल्ली में रहा करती थी उन्होंने बताया कि उनका प्रोग्राम चल रहा है 

जिसके लिए जा रहे हैं मैं क्रिकेटर सोने जा रहा है और फिर उन्होंने ऋषभ को भी सुझाव दिया कि उन्हें इस प्रोग्राम के लिए जरूर ट्राई करनी चाहिए और ऋषभ ने अपनी बड़ी बहन का सुझाव मानकर इस टैलेंट हंट प्रोग्राम में पार्टिसिपेट किया और अपने शानदार टैलेंट से सेलेक्ट कर दिए गए और फिर सलेक्शन के बाद उन्हें सोनेट क्रिकेट क्लब दिल्ली की 

Rishabh Pant gf 

Rishabh Pant की gf का नाम isha negi  हे।  आज देखा जाये तो हर क्रिकेट की कोई न कोई तो गर्लफ्रेंड होती हे आज Rishabh Pant gf  के बारे हम आपको बताते हे। Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड का नाम isha negi  हे। हलाकि आज isha negi के सात में ऋषभ पंत की कई तर्स्वीरें देखि जा चुकी हे।  और ओह दोनों भी अपनी तस्वीरें इंटरनेट पर समय समय पर अपलोड करते रहते हे।  

टीम के साथ हर हफ्ते 2 दिन की ट्रेनिंग दी जाती थी बताते हैं कि उनके लिएयहां समय उनके लिए काफी कठिन था क्योंकि मात्र 11 साल की उम्र में वह रेल्वे  से दिल्ली आते और फिर पैसों की कमी की वजह से वह गुरुद्वारे में लंगर खाकर अपना पेट भरते और उसे गुरुद्वारे में ही सो भी जाते थे और फिर काफी समय तक इसी रूटीन को कॉल करने के बाद अपने कोच के सुझाव पर ऋषभ पंत राजस्थान चले गया और वहां जाकर उन्होंने राजस्थान के अंदर भेदभाव का सामना करना पड़ा टीम में खेलने वाले ओह Rishabh Pant एकमात्र खिलाडी थे जो दूसरे राज्य से राजस्तान में खेल ने के लिए गए थे। 

Rishabh Pant Instagram


भाव की वजह से उन्होंने राजस्थान छोड़ दिल्ली का रुख अपना लिया और अब दिल्ली आने के बाद से अलग अलग भेज ग्रुप में ऋषभ पंत के शानदार बल्लेबाजी और किसी को देखते हुए उन्हें 2015 में दिल्ली की रणजी टीम से खेलने का मौका मिला और इसके बाद वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से खेलते हुए दिखाइए और फिर हर जगह ऋषभ  के शानदार खेल को देखते हुए उन्हें आईपीएल 2016 में सेलेक्ट होने के बाद 

इतना प्रभावित किया2017 में भारत की नेशनल टीम की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले टी-20 सीरीज में शामिल के उनके नाम के हिसाब से फिर भी डॉमेस्टिक और 2017 आईपीएल में 165 के स्ट्राइक रेट से बनाए गए रन ने एक बार फिर से भारतीय टीम में जगह दी और फिर 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में कर दो हज़ार अट्ठारह को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच मेंपहले मैच में 27 रनों की शानदार पारी खेली। 


ऋषभ पंत बायोग्राफी 

पूरा नाम (Full Name)            :  ऋषभ राजेंद्र पंत 

जन्म (Birth)                            :4 अक्टूम्बर 1997 

पिता का नाम (Father Nam e)  :  राजेंद्र पंत

माता (Mother Name)              : सरोज पन्त

पत्नी (Wife Name)                  : अविवाहित

जन्म स्थान (Birth Place)          : रुड़की, उत्तराखंड

शिक्षा (Education)                   : कॉलेज ड्रापआउट

स्कूल(School)                         :  इंडियन पब्लिक स्कूल
 
 उम्र(2018 तक)                       :   21 साल

जाति (Caste)                          :     ब्राह्मण


ऋषभ पंत का अंतरराष्ट्रीय करियर

जनवरी 2017 में उन्हें England के खिलाफ अपनी सीरीज के लिए भारतीय Twenty20 International (T20I) टीम में नामित किया गया था। उन्होंने 1 फरवरी, 2017 को Bangalore में M. Chinnaswamy Stadium में England के खिलाफ तीसरे T20I में भारत के लिए अपना पहला प्रदर्शन किया। वह 19 वर्ष की आयु में 120 दिनों में T20I मैच में भारत के लिए सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे Washington Sundar से पहले, जो 18 वर्ष की आयु में खेला था, 80 दिनों में उन्होंने 2017 में अपनी शुरुआत की थी। । जून 2017 में उन्हें West Indies के सीमित ओवरों के दौरे के लिए भारतीय टीम में नामित किया गया।


ऋषभ पंत के बारे में रोचक तथ्य

o   Rishabh Pant भारत के लिए टी-20 मैच खेलने वाले सबसे युवा खिलाडी है। उन्होंने अपना पहला मैच 18 साल, 80 दिन की आयु में खेला था।

o   ऋषभ पंत ने अंडर-19 विश्वकप 2016 में सबसे तेज अर्धशतक (18 गेंद) का रिकॉर्ड बनाया था।

o   ऋषभ पंत ने आईपीएल करियर के तीसरे मैच में ही गुजरात लायंस के खिलाफ केवल 40 गेंदों में शानदार 69 रन बनाकर दिल्ली को भी शानदार जीत दिलाई थी।

o   ऋषभ पंत ने रणजी ट्राफी 2016-17 में महाराष्ट्र टीम के खिलाफ 308 रन बनाकर तिहरा शतक जोड़ा और इसके साथ ही वो भारत के तीसरे सबसे युवा खिलाडी बने, जिन्होंने तिहरा शतक बनाया था।

o   ऋषभ पंत ने 08 नवम्बर 2016 को रणजी ट्राफी में सबसे तेज शतक बनाने का नया कीर्तिमान स्थापित किया था। उन्होंने दिल्ली की तरफ़ से खेलते हुए झारखण्ड के खिलाफ केवल 48 गेंदों में 100 रन बनाए थे।

o   ने  2017-18 सत्र में, टी-20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक (32 गेंद) लगाया था, जो किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज़ टी-20 शतक था।

o   ऋषभ पंत ने विजय हजारे ट्राफी 2016/17 में गौतम गंभीर के स्थान पर कप्तानी की थी।

o   ऋषभ पंत आईपीएल 2018 नीलामी से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा रिटेन किये गए तीन खिलाड़ियों में से एक थे।

o   ऋषभ पंत आईपीएल 2018 में शतक लगाने वाले तीसरे खिलाडी है। आईपीएल के इस सीजन में अभी तक शेन वॉटसन (चेन्नै सुपर किंग्स) और क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब) ने ही शतक लगाए थे।

o   ऋषभ पंत आईपीएल 2018 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाडी है।

o   ऋषभ पंत आईपीएल 2018 में  दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से शतक लगाने वाले पहले खिलाडी है, उन्होंने 10 मई 2018 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी।

o   ऋषभ पंत आईपीएल में 1000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए है। उन्होंने यह उपलब्धि 20 साल 218 दिनों में 1000 रन पूरे करके हासिल की है।